उपभोक्ता अधिकार

सुरक्षा का अधिकार
सही माल और सेवाओं के विपणन, जो के लिए खतरनाक हैं के खिलाफ की रक्षा होने का मतलब...

अधिक.......

उपभोक्ता मंच

एफ ए क्यू

अपने उपभोक्ता न्यायालय का पता लगाएँ

नोडल लोक शिकायत अधिकारियों की सूची


  • इस वेबसाइट में जागरूकता पैदा सलाह देने और आवास उपभोक्ता शिकायतों के लिए एक केंद्रीय रजिस्ट्री के रूप में उपभोक्ता शिकायतों और अधिनियम के निवारण के लिए उपभोक्ता मामलों के विभाग द्वारा शुरू किया गया है। हालांकि सभी प्रयासों को इन शिकायतों को संबोधित करने के लिए किया जाएगा, सभी शिकायतों को पूरी तरह या संतोषजनक ढंग से हल नहीं किया जा सकता है।
  • इस वेब पोर्टल के बाहर साइटों के लिंक की सामग्री, विभाग की जिम्मेदारी नहीं हैं।
  • सभी अधिकार सुरक्षित हैं।
  • इस वेब पोर्टल का कोई हिस्सा है, reproduced किया जा सकता है / उपभोक्ता मामले विभाग की पूर्व अनुमति के बिना नकल की।

यह पोर्टल निवारण तंत्र एक वैकल्पिक विवाद है। मामले में, उपभोक्ता संतुष्ट नहीं है, वह / वह उचित उपभोक्ता आयोग / मंचों रुख कर सकते हैं।

उपभोक्ता मामलों के विभाग के एक ही मंच पर इस तरह के उपभोक्ताओं, मध्य और राज्य सरकार की एजेंसियों, निजी कंपनियों, नियामकों, लोकपाल और कॉल सेंटर आदि के रूप में सभी हितधारकों को लाने के लिए एक एकीकृत शिकायत निवारण तंत्र (INGRAM) के रूप में इस पोर्टल की शुरूआत की है। पोर्टल भी उपभोक्ताओं के बीच जागरूकता पैदा करने के लिए उनके अधिकारों की रक्षा और उन्हें अपनी जिम्मेदारियों के बारे में सूचित करने के लिए मदद मिलेगी। उपभोक्ताओं को इस पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन अपनी शिकायतों को पंजीकृत कर सकते हैं।

Ans. उपभोक्ता मुद्दों से संबंधित शिकायत दर्ज की जा सकती है.

कोई भी पीड़ित उपभोक्ता द्वारा या तो टोल फ्री नंबर 1800-11-4000 बुला उसका / उसकी शिकायत रजिस्टर कर सकते हैं और एक एजेंट से बात करने या खुद को एक बार रजिस्टर पोर्टल में, एक यूजर आईडी और पासवर्ड प्राप्त करने और अपनी शिकायत दर्ज कराने के लिए खुद को आवश्यक दस्तावेज संलग्न, यदि कोई हो ।
चरण 1. एक एक बार पंजीकरण शिकायत दर्ज कराने के लिए आवश्यक है। पंजीकरण के लिए वेब पोर्टल http://gama.gov.in करने के लिए जाने के लिए और लॉग इन लिंक पर क्लिक करें और फिर आवश्यक जानकारी देने के साइनअप, अपने ईमेल के माध्यम से सत्यापित करें। यूजर आईडी और पासवर्ड बनाई गई हैं।
चरण 2. इस यूजर आईडी और पासवर्ड का उपयोग करना, पोर्टल में दर्ज करें और में भरने की आवश्यकता शिकायत आवश्यक दस्तावेज संलग्न करने का विवरण (यदि उपलब्ध हो)।.
A user manual is available online in the link : उपभोक्ता मैनुअल
कदम मार्गदर्शन से कदम चित्र के साथ इस कड़ी में उपलब्ध है।

यह पोर्टल लिंक उपभोक्ता अधिकार, उपभोक्ता मंच, उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम के तहत कई उपभोक्ता जागरूकता सामग्री है। विभिन्न अन्य उपयोगी साइटों के लिंक भी महत्वपूर्ण लिंक के तहत उपलब्ध हैं।

किसी प्रकार की समस्या प्राप्त या तो ऑनलाइन पंजीकरण या कॉल सेंटर पोर्टल में दर्ज किया जाता है और एक अद्वितीय डॉकेट नंबर उत्पन्न होता है और दिया जाता है के माध्यम से।
प्राप्त शिकायत, मामले के रूप में हो सकता है शीघ्र निवारण के लिए संबंधित कंपनी / एजेंसी / नियामक / लोकपाल के लिए भेजा जाता है। की गई कार्रवाई संबंधित एजेंसी द्वारा वास्तविक समय के आधार पर अद्यतन किया जाता है।
एक अनुवर्ती कार्रवाई के रूप में, इन एजेंसियों निर्धारित अंतराल पर याद दिला रहे हैं।

शिकायत की स्थिति लिंक "अपनी शिकायत ट्रैक" लॉगिन बिना पोर्टल में के तहत पोर्टल से लगाया जा सकता है।

हर शिकायत पंजीकृत किया जाएगा और एक अद्वितीय शिकायत आईडी जारी किया जाता है। शिकायत संबंधित कंपनी / नियामक / कार्रवाई के लिए प्राधिकरण को भेजा जाएगा। उनके द्वारा की गई कार्रवाई के प्रत्येक शिकायत के खिलाफ अद्यतन किया जाता है।

सभी प्रयासों शिकायत संबंधित अधिकारियों के साथ लेने से निराकरण पाने के लिए किया जाएगा। हालांकि, अगर शिकायत पूर्ण संतुष्टि के निराकरण नहीं किया जा सकता है, एक उपभोक्ता उचित उपभोक्ता अदालत दृष्टिकोण करने के लिए विकल्प नहीं है।

पोर्टल के माध्यम से प्राप्त प्रत्येक और हर शिकायत शीघ्र निपटान के लिए संबंधित कंपनी / एजेंसी आदि के साथ उठाया जाएगा। यह एक तार्किक निष्कर्ष पर पहुंचने के लिए 60 दिनों की एक अधिकतम तक का समय लग सकता है।

निदेशक (पीजी) हिन्दी उपभोक्ता मामलों के विभाग
कृषि भवन। नई दिल्ली - 110001
ईमेल: dircoop-ca[at]nic[dot]in
टेलीफोन: 1800-11-4000

उपभोक्ता सहायता ट्विटर हैंडल

पहल

 

उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम

एक अधिनियम उपभोक्ताओं के हितों की बेहतर सुरक्षा के लिए प्रदान करने के लिए और उस उद्देश्य के लिए प्रावधान बनाने के लिए...


अधिक....

कुल दर्शक :  64419

सर्वाधिकार © राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केन्द्र