टोल फ्री
1800114000 OR 14404

समय: राष्ट्रीय अवकाश को छोड़कर सभी दिन(09:30 प्रात से 05:30 मध्याह्न तक )


उपभोक्ता सहायता पोर्टल (संस्करण 2.1)

भीम यू.पी.आई. आधारित भगुतान का एक अंतरापृष्‍ठ (इंटरफेस) है जिसके द्वारा आपके माबाईल नम्‍बर या नाम जैसी एकल पहचान का उपयोग करके वास्‍तविक समय आधार पर निधियां अंतरित की जा सकती हैं।

· आप यू.पी.आई. रखने वाले किसी व्यक्ति को राशि भेज सकते हैं और उससे राशि प्राप्‍त कर सकते हैं।

· भीम के माध्‍यम से आप अपने बिलों (बिजली, गैस, पानी, डी.टी.एच. और दूरसंचार, पोस्‍टपेड मोबाईल और लैंडलाईन) का सीधा भुगतान कर सकते हैं।

· शीघ्र भुगतान करने के लिए आप एक क्‍यू आर स्‍कैन कर सकते हैं।

· आप यू.पी.आई. पर अपना पिछला लेन-देन देख सकते हैं।

·आप खाते में और आई एफ एस कोड  पर राशि भेज सकते हैं।

·  अपने मित्रों एवं सम्‍बन्धियों को,  उनके यू.पी.आई. आई डी के माध्‍यम से,  सीधे ही भुगतान करें।

·  ऑन लाइन शॉपिंग करते समय यू.पी.आई./भीम द्वारा भुगतान विकल्‍प पर क्लिक करें।

·  व्‍यापारियों की दुकानों पर यू.पी.आई. क्‍यू आर/भीम क्‍यू आर स्‍कैन करें।

·  एप की बिल–पे  विशेषता से बिलों का तुरन्‍त भुगतान करें।

भीम वॉलेट नहीं है।  यह एक भुगतान एप्‍लीकेशन है, जो उपयोगकर्ता को तत्‍काल बैंक अन्‍तरण में सक्षम बनाती है।

यू.पी.आई. के बारे में पता लगाने का सबसे सरल उपाय यह है कि यह दो पक्षों के बीच पैसों के भुगतान का एक तरीका है। इस दृष्टि से यह एन.ई.एफ.टी. या आर.जी.टी.एस. अन्‍तरणों के समरूप है।

फिलहाल, भीम का उपयोग आई.ओ.एस. (वर्जन 8.1 एवं उससे अधिक) एवं एंड्रायड ओ.एस. (वर्जन 4.2 एवं उससे अधिक) पर किया जा सकता है।

फिलहाल यह 13 भाषाओं, अर्थात् हिन्‍दी, अंग्रेजी, तमिल, तेलुगु, मलयालम, बंगाली, उडि़या, कन्‍ननड़, पंजाबी, असमी, उर्दू, मराठी और गुजराती में उपलब्‍ध है। 

आभासी भुगतान पता स्‍थान (वी.पी.ए.) एक अद्वितीय पहचान है जिसे आप यू.पी.आई. द्वारा राशि भेजते समय  और राशि प्राप्‍त करते समय उपयोग में ला सकते हैं। मान लो कि यह एक ई-मेल आई.डी. है जिसका उपयोग आप राशि के अंतरण के लिए कर सकते हैं। 

आप भीम का उपयोग भारत से बाहर भी कर सकते हैं और अपने स्‍थानीय खातों में राशि भेज सकते हैं तथा प्राप्‍त कर सकते हैं। कृपया नोट करें कि इसके लिए एन.आर.आई./एन.आर.ई खातों का उपयोग नहीं किया जा सकता।

भीम पर लेन-देन करने के लिए एन.पी.सी.आई. द्वारा किसी उपयोगकर्ता से कोई शुल्‍क नहीं लिया जाता। कृपया शुल्‍क के बारे में जानकारी के लिए अपने बैंक से संपर्क करें। 

भीम पर लेन-देन करने के लिए एन.पी.सी.आई. द्वारा किसी उपयोगकर्ता से कोई शुल्‍क नहीं लिया जाता। कृपया शुल्‍क के बारे में जानकारी के लिए अपने बैंक से संपर्क करें। 

किसी मोबाइल फोन पर इंटरनेट के बिना भीम की सुविधा प्राप्‍त करने के लिए *99# डायल करें।

भीम, यू.पी.आई. इकोसिस्‍टम के माध्‍यम से प्रत्‍येक बैंक से जुड़ा हुआ है। अत:, आप अपना खाता भीम एप्‍लीकेशन से जोड़ पाएंगे। 

स्‍मार्ट फोन और बैंक खाता रखने वाला कोई भी उपयोगकर्ता भीम का उपयोग करने का पात्र है। कहा जा सकता है कि, आपके पास बैंक में रजिस्‍टर्ड किया गया अपना मोबाइल नम्‍बर और आपके खाते से जुड़ा एक डेबिट कार्ड होना चाहिए। आप इस एप को प्‍लेस्‍टोर या एपस्‍टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। 

प्रथम बार एप को इंस्‍टाल करने और चलाने के उपरांत:

1.     भाषा का चयन करें।

2.     एप द्वारा सत्‍यापन के लिए एस.एम.एस. भेजने की अनुमति मांगी जाएगी।

3.     प्रयास सफल होने पर आप होम पेज पर पहॅुंच जाएंगे।

4.     यदि प्रयास विफल रहा तो 45 सेकेंड के बाद आपको एक ओ.टी.पी. भेजा जाएगा।

5.     यदि क्रम सं. 4 की कार्रवाई विफल रही तो आपसे एक यू.एस.एस.डी. कोड डायल करने के लिए कहा जाएगा।

6.     एन.पी.सी.आई. द्वारा आपके मोबाइल नम्‍बर और हैंडसेट को मान्‍यता दे दिए जाने के बाद, आपका पंजीकरण पूरा हो जाएगा।

सफलतापूर्वक पंजीकरण हो जाने के बाद एक डिफाल्‍ट आई.डी. अर्थात् मोबाइल नम्‍बर@यूपीआई सृजित होगा। आप प्रोफाइल खंड में जाकर एक और वीपीए जोड़ सकते हैं। 

यू.पी.आई. आईडी एक अद्वितीय पहचान है जिसे आप यू.पी.आई. के माध्‍यम से राशि भेजते समय और राशि प्राप्‍त करते समय उपयोग में ला सकते हैं। मान लो कि यह एक ई-मेल आई.डी. है जिसका उपयोग आप राशि के अंतरण के लिए कर सकते हैं। 

डिवाइस बाईंडिंग निम्‍नलिखित कारणों से असफल हो सकती है:

1.     एसएमएस भेजने में एप का सक्षम न होना।

2.     नेटवर्क कनेक्‍शन कमजोर होना।

3.     फोन का समय और वास्‍तविक समय अलग-अलग होना।

4.     दूरसंचार सेवा प्रदाता द्वारा एन.पी.सी.आई. को एसएमएस पंजीकरण न भेज पाना।  

यू.पी.आई. पिन 4 या 6 अंकों वाला कोड होता है, जिसे भीम पर पंजीकरण प्रक्रिया पूरी करने के उपरांत ग्राहकों द्वारा बनाया जाता है। यू.पी.आई. पिन का उपयोग यू.पी.आई. मंच (भीम अथवा *99# अथवा यू.पी.आई. एप्‍स) पर किए जाने वाले सभी लेन-देन को अधिकृत करने हेतु किया जाता है। 

एक बार मोबाइल का सत्‍यापन हो जाने के उपरांत आप को अपना बैंक खाता चुनना होगा और यू.पी.आई. पिन बनाना होगा।

आपका बैंक यू.पी.आई के साथ पंजीकृत नहीं है, अत: यह सूची में नहीं है। हमारी टीम सभी बैंकों को यू.पी.आई के साथ जोड़ने के लिए कार्य कर रही है। 

आपके बैंक ने आपके खाते को यू.पी.आई में सूचीबद्ध करने की अनुमति नहीं दी होगी। कृपया किसी अन्‍य खाते के लिए कोशिश करें।

बैंक खाते का चयन करने के उपरान्‍त प्रथम बार आपसे अपना यू.पी.आई. पिन बनाने के लिए कहा जाएगा। इसके लिए आपको अपने डेबिट कार्ड के अन्तिम 6 अंक और उसकी समाप्ति की तारीख की डालने की आवश्‍यकता होगी।

यदि आप एस.बी.आई मैस्‍ट्रो कार्ड का उपयोग कर रहे हैं तो आप समाप्ति की तारीख को 01/49 के रूप में लिख सकते हैं।

यू.पी.आई.पिन को सेट करते समय ट्रांजैक्‍शन स्‍क्रीन पर नीचे की ओर  SYNC का एक विकल्‍प होगा। यदि आप इसे क्लिक करेंगे तो आपके द्वारा किसी अन्‍य एप पर सेट किया गया पिन भीम पर भी सेट हो जाएगा।

कुछ तकनीकी कारणों से आपका पिन सेट नहीं हुआ। कृपया यहां क्लिक करें (पेज फिर से हमसे सम्‍पर्क करें>>issue with UPI pin पर आ जाएगा) और ब्‍यौरे दें।   

भीम के उपयोगकर्ता लाभार्थी के निम्‍नलिखित में से किसी एक ब्‍यौरे का प्रयोग करके राशि भेज सकते हैं:

1.    वी.पी.ए. (यू.पी.आई. पर रजिस्‍टर्ड)

2.    मोबाईल नम्‍बर (यू.पी.आई. पर रजिस्‍टर्ड)

3.    आधार नम्‍बर (किसी बैंक खाते से जुड़ा होना चाहिए)

4.    खाता संख्या और आई.एफ.एस. कोड   

जब आप किसी वी.पी.ए. की प्रविष्टि करते हैं और सत्‍यापित पर क्लिक करते हैं, तो खाताधारक का नाम (जैसा बैंक के रिकार्ड में है) प्रदर्शित होगा। यह जांच करना आपकी जिम्‍मेदारी है कि क्‍या प्राप्‍तकर्ता और वह बैंक खाता एक ही हैं, जहां आप राशि भेजना चाहते हैं। यदि वह अलग-अलग प्रतीत होते हैं तो प्राप्‍तकर्ता के वी.पी.ए. की पुष्टि फिर से करें। भीम एप के माध्‍यम से एक बार भेजी गई राशि वापिस नहीं हो सकती। 

कोई भी उपयोगकर्ता, किसी बैंक खाते में एक बार में 10,000 रुपये तक की राशि और प्रतिदिन अधिकतम 20,000 की राशि भेज सकता है।

यह सीमा भीम से लिंक प्रत्‍येक बैंक खाते के लिए है। 

डिफाल्‍ट वी.पी.ए. mymobileno@upi होता है। आप माई प्रोफाइल खंड में जाकर उपलब्‍ध वी.पी.ए. में से चयन करके इसे बदल सकते हैं। 

भीम आपको दो वी.पी.ए. का उपयोग करने की अनुमति देता है। पहला डिफाल्‍ट वी.पी.ए. (mymobileno@upi) होता है। दूसरा आप माई प्रोफाइल पेज पर जाकर बना सकते हैं। 

जो अकाउंट आपने चुना है वह बैंक के निशान सहित ऊपर बाईं ओर प्रदर्शित होगा। यह आपका डिफाल्‍ट बैंक होगा। आप “Bank Accounts” में जाकर बैंक अकाउंट को बदल सकते हैं और बैंक को बदलने के लिए मेन्‍यु विकल्‍प के तीन बिंदुओं पर क्लिक कर सकते हैं। 

मान लिया कि आपके पास दो खाते अर्थात् एस.बी.आई. और आई.सी.आई.सी.आई. बैंक के हैं। आप एस.बी.आई. के खाते से आई.सी.आई.सी.आई. बैंक के खाते में राशि अंतरित करना चाहते हैं। आप, आपके वी.पी.ए. से जुड़े डिफाल्‍ट अकाउंट के रूप में एस.बी.आई. का चयन करेंगे। राशि अंतरित करने के लिए, भेजें पर क्लिक करें और फिर खाता संख्‍या + आई.एफ.एस.सी. के जरिए राशि अंतरित करने के विकल्‍प का चयन करें। अपने आई.सी.आई.सी.आई. खाते का ब्‍यौरा दें और आप राशि अंतरित कर पाएंगे। 

आधार नम्‍बर लाभार्थी के खाते से जुड़ा होना चाहिए और बैंक यू.पी.आई. सक्षम होना चाहिए। 

यदि किसी ने अपने आधार नम्‍बर को दो बैंक खातों से जोड़ रखा है और आप उसे भीम के माध्‍यम से राशि भेजते हैं तो राशि उस अकाउंट में क्रेडिट होगी जिसके साथ आधार नम्‍बर अद्यतन या हाल ही में जोड़ा गया है (क्रमानुसार) 

जी, हां। आप ब्‍यौरों को सुरक्षित रख सकते हैं। किसी विशेष प्राप्‍तकर्ता को राशि भेजते समय आपको “Save for Future” पर क्लिक करना होगा।

स्‍कैन एंड पे का विकल्‍प होम पेज पर मौजूद हैं जहां आप क्लिक कर सकते हैं और क्‍यू.आर. स्‍कैनर खुल जाता है। इसका प्रयोग करके आप प्राप्‍तकर्ता के क्‍यू.आर. कोड को स्‍कैन कर सकते हैं और उन्‍हें राशि भेज सकते हैं।

आप अपने पासकोड स्‍क्रीन पर भी स्‍कैन एंड पे का भी प्रयोग कर सकते हैं।

आप अपने फोन में सेव किये गये क्‍यू आर कोड को इमेज या चित्र के रूप में भी अपलोड कर सकते हैं।  

एक बार भीम पर पंजीकरण करने के उपरांत, एक क्‍यू आर कोड एवं डिफाल्‍ट वी.पी.ए. बन जाता है। आप भीम के माई प्रोफाइलखंड में इन विवरणों की जांच कर सकते हैं। 

किसी से पैसे लेने के लिए आप भीम पर एकत्रीकरण (Collect) लेन-देन कर सकते हैं। आपको धनराशि एवं यू.पी.आई. आईडी डालना होगा। उपयोगकर्ता जिसे अनुरोध प्राप्‍त होगा, इस अनुरोध को यू.पी.आई पिन से सत्‍यापित करके  एकत्रीकरण अनुरोध पर भुगतान कर सकते हैं या उसे निरस्‍त कर सकते हैं।

आप लेन-देन मेन्‍यु पर क्लिक कर सकते हैं और पेंडिंग सेक्‍शन के अंदर आपको किया गया एकत्रीकरण अनुरोध प्रदर्शित होगा। आप उसे स्‍वीकार या निरस्‍त कर सकते हैं। 

भीम पर एकत्रीकरण अनुरोध की सीमा 10,000 रुपये प्रति अनुरोध है।  

भीम के माध्‍यम से प्राप्‍त की जा सकने वाली राशि की कोई सीमा नहीं है। 

विभाजित बिल, किसी बिल को आपके और अन्‍य उपयोगकर्ताओं (भीम और यू.पी.आई.) के बीच विभाजित करने की अनुमति देता है। मान लीजिए, आपने और आपके दोस्‍तों ने 1,000 रुपये की कीमत के उत्‍पाद की खरीद/सेवाओं का लाभ उठाया है। विभाजित बिल फीचर का उपयोग करके आप पूरी राशि की प्रविष्टि कर सकते हैं और वह उपयोगकर्ताओं के बीच स्‍वत: ही विभाजित हो जाएगी (अपना-अपना वी.पी.ए. प्रविष्‍ट करने बाद)। एकत्रीकरण अनुरोध की शुरुआत होगी और भुगतानकर्ताओं को सामूहिक लेन-देन का अनुमोदन करने की आवश्‍यकता होगी। 

आप अनुरोध के लिए जाली (Spam) पर क्लिक करके और प्रेषिति विशेष पर क्लिक करके ऐसा कर सकते हैं ताकि वह और अवांछित अनुरोध न भेज सकें। 

लंबित लेन-देन को भीम के लेन-देन के खंड में देखा जा सकता है। अनुरोध तब तक लंबित रहेंगे जब तक कि उपयोगकर्ता उन्‍हें रखना चाहेगा। यदि अनुरोध को निर्धारित समय-सीमा के भीतर स्‍वीकार नहीं किया जाता है तो वह समाप्‍त हो जाएगी।

निम्‍नलिखित श्रेणियां के लिए बिलों का भुगतान किया जा सकता है :-

बिजली, गैस, पानी, डी.टी.एच. और दूरसंचार, पोस्‍टपेड मोबाईल और लैंडलाईन।

भीम बिल भुगतान केवल उन बैंकों के लिए ही उपलब्‍ध है जो भारत बिल भुगतान पर सुलभ हैं। यदि आपका बैंक खाता क्रियाशील नहीं है तो आपको बिल भुगतान का विकल्‍प नहीं दिखेगा। कृपया अन्‍य उस बैंक खाते में बदलाव कर ले जो भारत बिल भुगतान के लिए सुलभ है। 

जी, नहीं। भीम बिल भुगतान के माध्‍यम से आपको कोई शुल्‍क नहीं देना होगा। 

जी, हां। आप बिल का भुगतान करने से पूर्व राशि की जांच कर सकते हैं। कृपया नोट करें कि सभी बिल प्राप्‍तकर्ता बिल भुगतान के लिए देय राशि प्रदर्शित नहीं करेंगे।  

जी, हां। सभी प्रकार के बिलों का भुगतान करने के लिए यू.पी.आई. पिन अनिवार्य है। यह भीम के सुरक्षा मानकों के अनुरूप है।

·           भीम के बिल भुगतान खंड पर क्लिक करें।

·           बिल की श्रेणी का चयन करें।

·           बिल प्राप्‍तकर्ता, जिसके लिए आप भुगतान करना चाहते हैं, का चयन करें ( बिल प्राप्‍तकर्ता को भविष्‍य में किए जाने वाले भुगतान के लिए स्‍वत: सुरक्षित रखा जाएगा)।

·           बिल प्राप्‍तकर्ता का आईडी प्रविष्ट करें। (सबस्‍क्राईबर आईडी, कस्टमर आईडी इत्‍यादि) 

·           इसके उपरान्‍त, स्‍क्रीन पर बिल के ब्‍यौरे जैसे कि राशि इत्‍यादि प्रदर्शित होगी। सभी बिल प्रदाता बिल की राशि को नहीं दर्शाते।

·           यदि बिल प्रदर्शित होगा, तो एक पुष्टि स्‍क्रीन प्रदर्शित होगी, अन्‍यथा यह प्रदर्शित नहीं होगी।

·           भुगतान पर क्लिक करें और भुगतान की पुष्टि करने के लिए अपना यू.पी.आई. पिन प्रवि‍ष्‍ट करें।

·           आपको बिल के भुगतान के सम्‍बन्‍ध में एक पुष्टि प्राप्‍त होगी।

जी, हां। बिल के भुगतान के लिए प्रयोक्‍ता को लॉनलाइन पुष्टि प्राप्‍त होगी। कृपया नोट करें कि प्रयोक्‍ता भीम के लेन-देन खंड में बिल भुगतान के तहत अपने लेन-देन की स्थिति का पता भी लगा सकता है।

बिलों का भुगतान, भीम की विद्यमान सीमा अर्थात् 10,000/- रूपये/प्रति लेन-देन और 20,000/-रूपये/प्रतिदिन, प्रति बैंक खाते के अध्‍यधीन है।

भीम में यथा अधिूसचित के अनुसार, आपकी राशि तीन कार्य दिवसों में वापिस प्राप्‍त हो जाएगी।

विफल टांजैक्‍शन के मामले में, आप भीम के कॉल बैंक विकल्‍प में जाकर अपने बैंक से सम्‍पर्क कर सकते हैं। 
जी,हां। आप प्रत्‍येक श्रेणी में बहु-विध बिल प्रदाता सुरक्षित रख सकते हैं। आप उसी बिल प्रदाता के लिए बहु-विध कस्‍टमर आइडेन्टिफॉयर भी सुरक्षित रख सकते हैं। 

मेरे लाभार्थी एक जोड़ा गया फीचर है, जो भुगतानकर्ताओं के संपर्कों को सुव्‍यवस्थित करने में उपयोगकर्ताओं की मदद करता है। इसमें उन भुगतानकर्ताओं की सूची होती है जिनसे लेन-देन किया गया हो। 

सभी बिल भुगतान स्‍वत: ही मेरे लाभार्थी में जुड़ जाएंगे। यदि आप ब्‍यौरे में संशोधन/परिवर्तन करना चाहते हैं तो कृपया लाभार्थी को हटा दें। 

संपर्क को सुरक्षित करने के लिए कोई भी लेन-देन करते समय “Save for Future” बटन पर क्लिक करें। आप उसे जोड़े गए लाभार्थी में देख सकते हैं। 

जब आप मेरे लाभार्थी में किसी संपर्क पर क्लिक करेंगे तो इसमें दो विकल्‍प अर्थात् “Send Money” और “Delete” आएंगे। लाभार्थी को सूची से हटाने के लिए “Delete”  पर क्लिक करें।

मेरे लाभार्थी पृष्‍ठ के ऊपर दायीं ओर आये तीन बिंदुओं पर क्लिक करें और ब्‍लॉक संपर्क पर जाएं। संपर्क पर क्लिक करें और उसे अनब्‍लॉक करने के विकल्‍प का चयन करें।    

·           अपनी सुविधा के अनुसार कस्‍टम भुगतान रिमाइंडर्स जोड़े।

·           फोन बिल, बिजली बिल अथवा ई.एम.आई. किसी भी भुगतान को न भूलें।

·           होम पेज पर तीन बिंदुओं पर क्लिक करें और कस्‍टमाइज्‍ड रिमाइंडर्स सेट करने के लिए भुगतान रिमाइंडर्स पर क्लिक करें। 

·           लेन-देन की स्थिति, राशि, तारीख, यू.पी.आई. आईडी इत्‍यादि के आधार पर लेन-देन को फिल्‍टर करें।

·           लेन-देन को डाउनलोड करें और फाइल के शेयरिंग को समर्थकारी बनाएं। 

·           बहु विध प्रयोग के लिए एक विशिष्‍ट राशि सहित कस्‍टम क्‍यू.आर. का सृजन करें।