राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन, भारतीय लोक प्रशासन संस्थान में उपभोक्ता अध्ययन केन्द्र के तहत संघ सरकार के उपभोक्ता मामले मंत्रालय द्वारा संचालित परियोजना है। इस परियोजना ने उपभोक्ताओं की व्यापार और सेवा प्रदाताओं के साथ उत्पन्न होने वाली दिन प्रतिदिन की समस्याओं से निपटने के लिए टेलीफोन हेल्पलाइन की आवश्यकता को पहचाना है। उपभोक्ता अपने प्रश्नों और शिकायतों के संबंध में सूचना, परामर्श और दिशा-निर्देश प्राप्त करने के लिए कॉल कर सकता है।
राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन उपभोक्ताओं को उत्पादों और सेवाओं से संबंधित समस्याओं के समाधान में मार्गदर्शन करते हुए निम्नलिखित के सम्बन्ध में उनकी सहायता करती है:.
एक अधिनियम उपभोक्ताओं के हितों की बेहतर सुरक्षा के लिए प्रदान करने के लिए और उस उद्देश्य के लिए प्रावधान बनाने के लिए....
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