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उपभोक्ता सहायता पोर्टल (संस्करण 2.3)

राज्‍य उपभोक्‍ता हेल्‍पलाइन पोर्टल विभिन्‍न राज्‍यों में स्थित राज्‍य उपभोक्‍ता हेल्‍पलाइनों को जोड़ता है।

वर्तमान में बिहार, हरियाणा, छत्‍तीसगढ़, गुजरात, मध्‍य प्रदेश, महाराष्‍ट्र, उड़ीसा, राजस्‍थान, दिल्‍ली, हिमाचल प्रदेश, उत्‍तर प्रदेश, मिजोरम और तमिलनाडु जैसे राज्‍य पोर्टल के साथ जुड़े हुए हैं।

राज्‍य उपभोक्‍ता हेल्‍पलाइन के परामर्शदाताओं द्वारा क्रय पूर्व सूचना, क्रय के पश्‍चात परामर्श, मार्गदर्शन एवं सूचना और समाधान अथवा प्रतितोष के लिए “अगली सलाह” भी उपलब्‍ध कराते हैं।

हमारा उद्देश्‍य उपभोक्‍ताओं को अपने अधिकारों - सुरक्षा, चयन, सुने जाने, प्रतितोष और उपभोक्‍ता शिक्षा के प्रति सशक्‍त और जागरूक बनाना है।

हमारा लक्ष्‍य उपभोक्‍ताओं को सतत उपभोग करने और पर्यावरण के प्रति सजग रहने, जुड़े रहने, संगठित रहने और जिम्‍मेदार रहने के सम्‍बन्‍ध में उनके दायित्‍वों के प्रति उन्‍हें सुग्राही बनाना भी है।

विभाग ट्विटर हैंडल
इंग्राम में विभाग / मंत्रालय
भारत सरकार में सार्वजनिक शिकायतों के निदेशकों (नोडल अधिकारी)
उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम

एक अधिनियम उपभोक्ताओं के हितों की बेहतर सुरक्षा के लिए प्रदान करने के लिए और उस उद्देश्य के लिए प्रावधान बनाने के लिए....

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