टोल फ्री
1800114000 OR 14404

समय: राष्ट्रीय अवकाश को छोड़कर सभी दिन(09:30 प्रात से 05:30 मध्याह्न तक )


उपभोक्ता सहायता पोर्टल (संस्करण 2.1)
सुनने का अधिकार

सही सुना सकता है और आश्वासन दिया है कि उपभोक्ता के हितों को उचित मंचों पर कारण पर विचार प्राप्त होगा।

निवारण का अधिकार

सही अनुचित व्यापार व्यवहार या प्रतिबंधात्मक व्यापार के खिलाफ निवारण तलाश करने के लिए प्रथाओं या उपभोक्ताओं के अनैतिक शोषण।

उपभोक्ता शिक्षा का अधिकार
क्या अधिकार अधिनियम के तहत गारंटी कर रहे हैं ?
उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम की गारंटी देता है के बाद छह उपभोक्ताओं को अधिकार:
सुरक्षा का अधिकार

सही वस्तुओं और सेवाओं, जो जीवन और संपत्ति के लिए खतरनाक हैं के विपणन के खिलाफ रक्षा की जानी चाहिए।

सूचना के अधिकार

ठीक है, गुणवत्ता, मात्रा, शक्ति, शुद्धता, मानक और वस्तुओं या सेवाओं की कीमत के बारे में सूचित किया जाना है जैसा भी मामला तो हो सकता है के रूप में अनुचित व्यापार व्यवहार के खिलाफ उपभोक्ता की रक्षा करने के लिए।

चुनने का अधिकार

ठीक है, जहाँ भी संभव हो, माल और सेवाओं की एक किस्म के लिए उपयोग प्रतिस्पर्धी कीमतों पर आश्वासन दिया है।

विभाग ट्विटर हैंडल
इंग्राम में विभाग / मंत्रालय
भारत सरकार में सार्वजनिक शिकायतों के निदेशकों (नोडल अधिकारी)
माल और सेवा कर (जीएसटी) संबंधित जानकारी
उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम

एक अधिनियम उपभोक्ताओं के हितों की बेहतर सुरक्षा के लिए प्रदान करने के लिए और उस उद्देश्य के लिए प्रावधान बनाने के लिए....

अधिक पढ़ें →
सामाजिक संचार माध्यम
हमारे ऐप्स डाउनलोड करें