टोल फ्री
1800114000 OR 14404

समय: राष्ट्रीय अवकाश को छोड़कर सभी दिन(09:30 प्रात से 05:30 मध्याह्न तक )


उपभोक्ता सहायता पोर्टल (संस्करण 2.3)
कुरियर द्वारा पैकेट या अन्‍य वस्‍तुएं पूरे शहर में शीघ्र एवं प्रभावी रूप से लाई-ले-जाई जाती हैं।
( लम्‍बाई X चौड़ाई X ऊंचाई)/5000 = किलोग्राम
वह भार जो तराजू पर दिखाई देता है।
दोनों भार अलग-अलग हो सकते हैं। यदि भार में कोई परिवर्तन होता है अथवा कार्गो द्वारा तोला गया भार अधिक है तो अतिरिक्‍त प्रभार लिया जाएगा।
वाल्‍यूमीट्रिक प्रभार इस आधार पर वसूले जाते हैं कि कार्गो पार्सल शिपिंग वेसल में कितना स्‍थान घेरेगा। ऐसे मामलों में, कुरियर पार्सल की शिपमेंट लागत के लिए प्राय: वाल्‍यूमीट्रिक भार की गणना की जाती है। आपकी इनवॉयस पर लिए जाने वाले प्रभार – वास्‍तविक भार और कुल वाल्‍यूमीट्रिक भार- में से जो अधिक होगा उसी के आधार पर वसूले जाएंगे।
सामान्‍यत: कुरियर पार्सल की सुपदर्गी में 3-4 कार्यदिवसों का समय लगता है। यह आपके द्वारा प्रयोग की जाने वाली कुरियर सेवा पर भी निर्भर करता है।
जी, हां। अधिकांश कुरियर सेवाओं द्वारा कुरियर पार्सल ट्रैकिंग प्रणाली लागू की गई है। इससे आपको अपने पार्सल की वास्‍तविक स्थिति का पता चल जाता है। एक बार आपके पार्सल की शिपमेंट हो जाने पर आपको एक कुरियर ट्रैकिंग नम्‍बर दिया जाता है। इससे आप अपने कुरियर पार्सल की स्थिति का पता लगा सकते हैं।
कृपया ध्यान दें कि जब कभी आप इंटरनेट साईटों के माध्यम से खरीददारी करते हैं तो हो सकता है कि इन वस्तुओं में से कुछ या सभी का विनिर्माण आपके देश में नहीं हुआ हो। जब वस्तुओं आंतरिक रूप से अथवा किसी एक कस्टम यूनियन से नहीं भेजी जाती तो आपको एक अंतर्गामी (इनवाउंड) शुल्क अथवा कर, जिसे आपका स्थानीय कस्टम प्राधिकरण उचित समझे, देना होता है। आम तौर पर, ये शुल्क और कर आपके द्वारा ऑनलाइन खरीदी गई वस्तुओं के मूल्य के साथ शामिल नहीं किए जाते हैं।
जी, हां। आपका कुरियर पार्सल कस्‍टम प्राधिकारियों द्वारा खोला जाएगा।
पैकबंद जहरीली गैसों, गैस उपकरणों की कम्‍प्रेस्‍ड एयर, तरल पदार्थ, अर्धतरल पदार्थ, ज्‍वलनशील पदार्थ, शीघ्र नष्‍ट होने वाले पदार्थ, जहरीली वस्‍तुएं, रेडियोधर्मी सामग्री, कानून द्वारा प्रतिबंधित वस्‍तुएं, विध्‍वंसात्‍मक एवं विस्‍फोटक सामग्री, प्रेशरयुक्‍त सिलेन्‍डर अथवा बोतलें, कीमती एवं अर्धकीमती वस्‍तुएं, सामान्‍य परिवहन परिस्थितियों में गर्म हो जाने वाले या आग पकड़ने वाले पदार्थ इत्‍यादि जैसी खतरनाक वस्‍तुएं भेजना निषिद्ध है।
दूसरे पक्ष द्वारा भुगतान के संबंधमें दिए गए किसी प्रकार के निर्देशों अथवा प्रावधानों के होते हुए भी, भेजने वाला सदैव शुल्‍कों और उप-करों सहित प्रभारों का देनदार होगा। भेजने वाले द्वारा निबन्‍धनों एवं शर्तों को ध्‍यानपूर्वक नोट किया जाना चाहिए और जहां आवश्‍यक हो, अपने हित की रक्षा के उद्देश्‍य से बीमा कवर ले लेना चाहिए।
जब आप किसी पैकेट की सुपुर्दगी लेते समय हस्‍ताक्षर करते हैं तो उसका अर्थ है कि आप ‘अच्‍छी हालत में प्राप्‍त’ वस्‍तु के लिए हस्‍ताक्षर कर रहे हैं। एक बार हस्‍ताक्षर हो जाने पर ट्रांजिट कवर को समाप्‍तवत् माना जाएगा।
सामान्‍यत: वाणिज्यिक लाभ के लिए शिप या एयरक्राफ्ट से परिवहन की गई वस्‍तुएं अथवा उत्‍पाद कार्गो (या भाड़ा) हैं, हालांकि इस शब्‍द को व्‍यापक रूप देते हुए इसमें इंटरमोडाल ट्रेन, वैन अथवा ट्रक को भी शामिल किया गया है।
कुछेक वस्‍तुएं किसी विमान या उसमें यात्रा कर रहे व्‍यक्ति की सुरक्षा के लिए खतरा हो सकती हैं। इन खतरनाक वस्‍तुओं का हवाई परिवहन या तो निषिद्ध है या प्रतिबंधित है।
खेप के साथ एक खेप नोट का होना अत्‍यावश्‍यक है। भारतसे बाहर भेजे जाने वाले सभी प्रकार के शिपमेंट के लिए, दस्‍तावेजों के अतिरिक्‍त, एक कामर्शियल इनवॉयस होना अनिवार्य है।
निबंधनों एवं शर्तों को ध्यानपूर्वक पढ़ें।
मूल्यवान वस्तुओं का बीमा कराएं।
कुरियर को ऑनलाइन ट्रैक करने के लिए, प्रेषक को एक प्रति भेजें।
यदि पैकेट सीलबंद नहीं है अथवा ऐसा प्रतीत होता है कि पैकेट से छेड़छाड़ की गई है तो डिलीवरी स्लिप पर हस्ताक्षर न करें।