टोल फ्री
1800114000 OR 14404

समय: राष्ट्रीय अवकाश को छोड़कर सभी दिन(09:30 प्रात से 05:30 मध्याह्न तक )


उपभोक्ता सहायता पोर्टल (संस्करण 2.1)
भारत क्यू आर पी2एम (व्यैक्ति से व्यापपारी) मोबाइल भुगतान सॉल्यूरशन है । यह सॉल्यूकशन परस्पिर एनपीसीआई, वीज़ा और मास्ट्र कार्ड भुगतान नेटवर्क के बीच निकाला जाता है । एकबार मर्चन्ट् लोकेशन पर बीक्यू आर कोड नियोजित हो जाने पर प्रयोक्तार, व्या पारी के साथ प्रयोक्ताम के परिचय-पत्र को साझा किए बिना बीक्यूकआर सक्षम मोबाइल बैंकिंग एप्पो का प्रयोग कर उपयोगिता बिल का भुगतान कर सकता है । यह भुगतान की त्वकरित प्रक्रिया है ।
भारत क्यू्आर भुगतान के वैकल्पिक चैनल के रूप में काम करता है, जहां कार्डधारक/स्मा‍र्टफोन प्रयोक्ताा को अपने बैंक के मोबाइल बैंकिंग एप्पु को डाउनलोड करना होता है । प्रयोक्ताह को मर्चन्टा स्टोमर पर भारत क्यूयआर कोड को स्कैैन करना होता है और भुगतान करने के लिए कार्ड या भीम यूपीआई का चयन करना होता है । एकबार भुगतान के सफल होने पर ग्राहक और व्या पारी दोनों सफल लेनदेन के लिए मोबाइल एप्ली केशन में अधिसूचना प्राप्त् करते हैं ।
अन्यआ क्यूतआर कोड से भिन्न , भारत क्यूाआर कोड में व्यामपारी का नाम, पता, व्याभपार बैंक सूचना, इत्याकदि जैसे बहुत सारे अतिरिक्त‍ डेटा तत्वर मौजूद हैं । भारत क्यूकआर कोड बृहद स्तकर पर स्वीसकार्य है और अन्या क्यूोआर कोडों की तुलना में सुरक्षित है । प्रयोक्तात रुपे, वीज़ा, मास्टकर कार्ड और अमेक्सस जैसी किसी भी कार्ड योजना के प्रयोग और भीम यूपीआई के जरिए भुगतान कर सकते हैं ।
ग्राहक को नीचे दिए कदमों का पालन करना आवश्याक होग – (क) ग्राहक को एप्प में दिए गए ‘लेनदेन इतिहास’ टैब पर क्लिक करना होगा । (ख) असफल लेनदेन के विवरणों का रिकॉर्ड करना होगा । (ग) असफल लेनदेन के विवरणों साथ जारी करने वाले बैंक को रिपोर्ट करें या प्रयोक्ताक एप्प। में भी शिकायत दर्ज कर सकता है ।
यदि ग्राहक के खाते में डेबिट हो चुका है लेकिन व्यादपारी को भुगतान नहीं हुआ है, तो धनराशि‍ अपने आप कार्डधारक के खाते में वापस हो जाएगी । कभी-कभी इसमें निर्धारित समय से ज्यािदा वक्ता लगता है । यदि ग्राहक को 24 घंटे के भीतर धनराशि प्राप्तग नहीं होती है तो ग्राहक को बैंक के ग्राहक सहायता डेस्कि से संपर्क करना चाहिए । कार्डधारक संबंधित बैंक के निर्देशानुसार यथाविहित उचित माध्यकम से एक चार्ज बैक की मांग भी कर सकता है ।