टोल फ्री
1800114000 OR 14404

समय: राष्ट्रीय अवकाश को छोड़कर सभी दिन(09:30 प्रात से 05:30 मध्याह्न तक )


उपभोक्ता सहायता पोर्टल (संस्करण 2.1)
आधार भारत सरकार की एक परियोजना है जिसके तहत इस देश के नागरिकों को एक विशिष्ट पहचान संख्या दी जाएगी। आधार संख्या प्रत्येक व्यक्ति को बॉयोमैट्रिक (फिंगरप्रिंट, आईरिस स्कैन, फोटोग्राफ) और डैमोग्राफिक (आवासीय पता) के ब्यौरों के जरिए उसकी विशिष्टता निर्धारित करने के लिए 12 अंकों की एक संख्या के रूप में दी जाती है।
भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यू.आई.डी.आई.ए.) आधार के लिए विनियामक निकाय है।
शिशु सहित इस देश का प्रत्येक नागरिक आधार के लिए आवेदन कर सकता है। यहां तक कि भारत में रहने वाले प्रवासी भारतीय और विदेशी नागरिक भी आधार के लिए आवेदन कर सकते हैं।
भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण के तथ्यों के अनुसार, आधार कार्ड नहीं बल्कि एक संख्या है जो प्रत्येक लाभार्थी के लिए विशिष्ट है।
आधार एक अनिवार्य स्कीम नहीं है किंतु एक स्वैच्छिक स्कीम है और कोई भी आधार के लिए नामांकन कर सकता है। हाल ही में एल.पी.जी., सी.जी.एच.एस., रेलवे आदि जैसी कुछेक उपयोगिताओं के लिए आधार कार्ड अनिवार्य हो गया है।
इस स्कीम के तहत किसी भी स्तर पर कोई शुल्क नहीं है। आधार प्रत्येक के लिए निःशुल्क है और भविष्य में भी में भी कभी कोई शुल्क नहीं लगाया जाएगा।
अपनी पहचान और आवास के कुछ दस्तावेजों के साथ अपने निकट के किसी प्राधिकृत आधार नामांकन केंद्र में जाएं जहां पर आपको आधार नामांकन प्रपत्र भरना होगा और अपने बायोमैट्रिक तथा डैमोग्राफिक ब्यौरे देने होंगे। जिसके बाद आप एक पावती स्लिप प्राप्त करेंगे जिसे आप आधार के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए प्रयोग कर सकते हैं। इस तरह से आपकी आधार संख्या प्राप्त करने की प्रक्रिया पूरी होती है, बाकि कार्य भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण का है जो आपको कुछ समय के बाद आपका आधार पत्र भेजेगा।
आपको नामांकन केंद्र पर पहचान पत्र और आवास संबंधी दस्तावेज ले जाने होंगे।
आप आधार की जानकारी ऑनलाइन ले सकते हैं इसके लिए आपके पास नामांकन संख्या और उसकी तारीख एवं समय के ब्यौरे होने आवश्यक हैं। जो आपको नामांकन/पंजीकरण के समय पावती स्लिप के रूप में दिए गए थे। प्रपत्र के दोनों क्षेत्र अनिवार्य हैं और आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपने सही प्रपत्र में क्षेत्रों को भरा है जो इनपुट फिल्ट बॉक्स के नीचे दिखाया गया है। इसके अतिरिक्त, आप तीसरे फील्ड में पृष्ठ पर दिखाए गए इमेज-टैक्स्ट को भरें। सभी प्रविष्टियों को भरने के बाद “चैक स्टेटस” बटन पर क्लिक करें।

आप भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यू.आई.डी.ए.आई.) को निम्नलिखित माध्यमों से संपर्क कर सकते हैं:

  • हेल्पलाइन नम्बर: 1800 3001947
  • फैक्स नम्बर: 080-23531947
  • पोस्ट ऑफिस बॉक्स संख्या 1947, जीपीओ बैंगलुरू
  • ई-मेल:- help@uidai.gov.in और aadhaarcard@in.com
आपका आधार संख्या आपकी पहचना के लिए एक स्रोत के रूप में कार्य करेगा जो टिकट बुकिंग, खाता खोलना, कल्याण भुगतानों आदि के स्थानांतरण में प्रयोग किया जा सकता है। आधार गरीब और जरूरतमंद लोगों की उपयुक्त बैंकिंग प्रणाली में मदद करेगा, सरकार और निजी क्षेत्रों द्वारा प्रदान की गई सेवाओं का लाभ प्राप्त करने का मौका देगा। इससे अप्रवासी व्यक्ति की गतिशीलता की पहचान हो सकेगी।
  • रेलवे आरक्षण करते समय वरिष्ठ नागरिकों के लिए
  • सी.जी.एच.एस. कार्ड धारकों के लिए
  • एल.पी.जी. सब्सिडी के लिए
  • प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण में
  • दिल्ली में स्कूलों में दाखिले के लिए
  • पेंशन जीवित प्रमाणपत्र के लिए
आधार कार्ड में सूचना अद्यतन करने के लिए कृपया http://residen.uidai.net.in/check-aadhaar-status पर जाएं।

निवासी, हेल्पलाइन नम्बर: 1800 3001947, फैक्स नम्बर: 080-23531947 अथवा पोस्ट ऑफिस बॉक्स संख्या 1947, बैंगलुरू पर पत्र और help@uidai.gov.in पर ई-मेल के माध्यम से संपर्क कर सकते हैं।

निवासी http://residen.uidai.net.in/check-aadhaar-status पर जाकर अपने आधार कार्ड की स्थिति की जांच भी कर सकते हैं।