टोल फ्री
1800114000 OR 14404

समय: राष्ट्रीय अवकाश को छोड़कर सभी दिन(09:30 प्रात से 05:30 मध्याह्न तक )


उपभोक्ता सहायता पोर्टल (संस्करण 2.1)
भीम आधार भुगतान सेवा पर किसी अधिग्रहणकर्ता बैंक के साथ जुड़े हुए किसी दुकानदार के लिए भारतीय राष्ट्री य भुगतान निगम (एनपीसीआई) द्वारा प्रकाशित और प्रबंधित सामान्यद मोबाइल एप्पन है । यह मोबाइल एप्पध ग्राहक के बैंक से सीधे ग्राहक की बायोमीट्रिक पहचान (वर्तमान में केवल फिंगर प्रिंट) का अधिप्रमाणन कर किसी बैंक के किसी ग्राहक से भुगतान स्वीीकार करने और दुकानदार के अपने बैंक खाते में तत्कािल बिक्री की धनराशि प्राप्ती करने के लिए दुकानदार को सुविधा प्रदान करता है । इस पूरी प्रक्रिया को सफलतापूर्वक निष्पा्दित करने के लिए दुकानदार के पास भीम आधार एप्पु के साथ एक एन्ड्रापयड मोबाइल फोन होना चाहिए और यूएसबी पोर्ट पर मोबाइल फोन पर एक प्रमाणित बायोमेट्रिक स्कैसनर लगा होना चाहिए । इसके अलावा, दुकानदार और ग्राहक दोनों के अपने अपने बैंक खाते आधार से लिंक होने चाहिए ।
वर्तमान में भीम आधार सिर्फ एन्ड्राहयड 4.4.2 (जेली‍बीन) या यूएसबी पोर्ट के साथ उपर्युक्तप पर उपलब्धक है और निर्दिष्टथ ओएस के साथ अनुपालन करने वाली सभी यंत्रों पर काम करता है । कृपया रुटेड फोन वर्जित है अर्थात यह एप्पस रुटेट फोन पर कार्य नहीं करेगा ।
जी, नहीं । लेनदेन केवल एक स्माेर्ट फोन पर या बैंक कस्टकम भीम आधार एप्प‍ के मामले में किया जा सकता है, जो एक प्रमाणित बायोमेट्रिक स्कैननर के साथ आपके अधिग्रहण बैंक के द्वारा विनिर्दिष्टर किया गया है ।
भारत का कोई भी निवासी जिसके पास वैध आधार संख्याी है और बैंक खाता आधार से जुड़ा है ऐसी सेवाएं देने वाले व्या पारिक स्थासनों पर सामग्री/सेवाएं प्राप्त करने के लिए भीम आधार का प्रयोग कर सकते हैं ।
नहीं, ये कार्ड नोट प्रेजेन्टत ट्रांजेक्शगन है अर्थात लेनदेन बिना कार्ड रहते हुए भी किया जा सकता है । कैसे ? ग्राहक को बैंक का नाम चुनना होगा, अपनी आधार संख्याट प्रदान करनी होगी, धनराशि प्रविष्टष करनी होगी और लेनदेन प्रारंभ करने के लिए अपना बायोमीट्रिक डाटा प्रदान करना होगा । यदि बायोमीट्रिक अधिप्रमाणन सफल है और राशि पर्याप्तट है तो लेनदेन की प्रक्रिया सफल होगी । यदि ग्राहक के पास आधार कार्ड उपलब्घि है तो आधार संख्यार आधार कार्ड से ही स्कैऔन किया जा सकता है । यह 12 अंक वाली आधार संख्याा की प्रविष्टि की प्रक्रिया को आसान बनाएगा और संभावित त्रुटियां को भी टालेगा ।
आधार कार्ड साथ रखना अनिवार्य नहीं हे । लेकिन बैंक खाता से आधार संख्याा को लिंक करना जरूरी है ।
बिल्कुाल नहीं, लेकिन बैंक खाता से आधार संख्या। को जोड़ना आवश्यंक है । तथापि, पंजीकरण प्रक्रिया सेवा प्रदान करने वाले जारीकर्ता बैंक के द्वारा निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार होगी । कृपया आप इस बैंक से जांच करें जहां आपका आधार से जुड़ा हुआ बैंक खाता मौजूद है ।
यदि ग्राहक गलत आधार संख्याड का प्रयोग करते हैं/ऐसे बैंक प्रयोग करता है जहां उनके आधार से जुड़ा कोई बैंक खाता उपलब्धर नहीं है तो लेनदेन को एक उपयुक्त प्रतिक्रिया संदेश के साथ अस्वी कार कर दिया जाएगा । इसके अलावा, चूंकिे कोई ग्राहक अपना आधार संख्या विभिन्नह बैंकों से जोड़ सकता है इसीलिए ग्राहक को उपयुक्तद रूप से उस बैंक का चयन करना चाहिए, जिससे वह भुगतान करना चाहता हे । यदि ग्राहक के पास चयनित बैंक में एक ज्यािदा खाते हैं तो सिर्फ प्राथमिक खाता ही डेबिट होगा और ग्राहक लेनदेन के समय बैंक खाते का चयन नहीं कर सकता है ।
लेनदेन की स्थिति मुख्यर रूप से व्याेपारी के मोबाइल पर उपलब्ध होगी । यदि ग्राहक ने मोबाइल अलर्ट के लिए पंजीकरण कराया है तो ग्राहक को अपने बैंक से एसएमएस भी प्राप्तब होगा ।
ग्राहक अपनी शिकायत उस बैंक के साथ उठा सकता है जिस बैंक में उनका खाता मौजूद है । बैंक इसे आगे एनपीसीआई की विवाद प्रबंधान प्रणाली के जरिए संबंधित बैंक के साथ उठाएगा ।
वर्तमान में, नये व्या पारी पंजीकरण के समय यह विनिर्दिष्टत मोबाइल संख्याी पर भेजे गए एक ओटीपी सत्यांपन पर आधारित है ।
लेनदेन को रद्द करना शून्यह लेनदेन कहलाता है, वर्तमान में यह समर्थित नहीं है । इसे जल्दीश ही शुरू किया जाएगा । उस समय तक, व्यायपारी ग्राहक को इलेक्ट्रॉदनिकी रूप से या नकद रूप में उतनी राशि वापिस करने के लिए वैकल्पिक चैनलों को प्रयोग कर सकते हैं।
''रिपोर्ट बग'' लिंक का प्रयोग करें और एप्प् द्वारा संलग्नम अतिरिक्त रिपोर्ट को हटाए बिना एक छोटा नोट लिखें ।