टोल फ्री
1800114000 OR 14404

समय: राष्ट्रीय अवकाश को छोड़कर सभी दिन(09:30 प्रात से 05:30 मध्याह्न तक )


उपभोक्ता सहायता पोर्टल (संस्करण 2.3)
लिक्विफाईड पेट्रोलियम गैस (एलपीजी) हाईड्रोकॉर्बन्‍स का मिश्रण है जो गैस के रूप में है। एलपीजी अति ज्‍वलनशील है। एलपीजी गंधहीन है, रंगहीन है और हवा से भारी है।
एलपीजी, खाना पकाने वाले सभी इंधनों में से एक सुरक्षित, वहनीय, पर्यावरण-अनुकूल और स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक है। भारत में एलपीजी को खाना पकाने के इंधन के रूप में प्रयोग में लाया जाता है।
आपको अपने परिवार के लिए अपने क्षेत्र के इंडेन, भारत गैस आदि जैसे किसी भी पीएसयू तेल कंपनियों के वितरकों से घरेलू कनेक्‍शन मिल सकता है। घरेलू कनेक्‍शन के लिए आप अपने क्षेत्र में कंपनी के नजदीकी वितरक के पास जा सकते हैं और अपनी पहचान एवं आवास के वैध साक्ष्‍य के साथ कनेक्‍शन के लिए रजिस्‍टर कर सकते हैं।
घरेलू प्रयोग के लिए एल0पी0जी0 सामान्‍यत: 14.2 कि0ग्रा0 की क्षमता वाले सिलेन्‍डर्स में उपलब्‍ध होती है और कुछेक चुनिन्‍दा शहरों में मुख्‍यत: देश के पहाड़ी/ग्रामीण क्षेत्रों में 5 किलोग्राम की क्षमता वाले सिलेण्‍डर भी उपलब्‍ध हैं।
आवास के साक्ष्‍य के लिए निम्‍नलिखित में से किसी भी दस्‍तावेज को प्रस्‍तुत कर सकते हैं:- 
1. राशन कार्ड 
2. बिजली का बिल 
3. टेलीफोन का बिल 
4. पासपोर्ट 
5. नियोक्‍त प्रमाण पत्र 
6. फ्लैट आबंटन/कब्‍जा संबंधित कागजात 
7. एल.आई.सी. पॉलिसी 
8. वोटर पहचान पत्र 
9. किराये की रसीद 
10. आयकर विभाग द्वारा जारी पैन कार्ड 
11. ड्राइविंग लाइसेंस 
12. आधार पत्र - नमूना प्रति डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें।
वितरकों से हॉटप्‍लेट खरीदना अनिवार्य नहीं है। उपभोक्‍ता अपनी पसंद के किसी भी स्‍टोर से बीआईएस अनुमोदित स्‍टोव खरीद सकता है। एलपीजी कनेक्‍शन प्राप्‍त करने के लिए उपभोक्‍ता के पास एक आईएसआई मार्क का हॉटप्‍लेट और रबड़ की टयूब होना जरूरी है।
आप भरे हुए सिलेण्‍डर को प्राप्‍त करके कुछ आसान सी जांच कर सकते हैं - 
सिलेण्‍डर की सील की जांच करें। 
सेफ्टी कैप की जांच कर लें, इसमें कोई दरार नहीं होनी चाहिए। 
सेफ्टी कैप हटाएं और वॉल्‍व की लीकेज की जांच करें। सामान्‍यत: सिलेण्‍डर वॉल्‍व से होने वाली किसी लीकेज के मामले में सेफ्टी कैप हटाते समय उछल कर निकल जाएगा। सिलेण्‍डर के वॉल्‍व पर अपना अंगूठा रखकर आप इसकी पुन:पुष्टि कर सकते हैं। 
नए सिलेण्‍डर को हॉटप्‍लेट के साथ जोड़ें और सुनिश्चित करें कि कोई लीकेज न हो। 
नगद भुगतान करें और कैश मीमो/रीफिल वाउचर की दूसरी प्रति की पावती भेजें। 

नियमित रखरखाव के एक भाग के रूप में निम्‍नलिखित कदम उठाए जा सकते हैं : 

  • खाना बनाने के बाद हर बार हॉट प्‍लेट की सफाई करें ।
  • सुरक्षा एलपीजी होज़ को समय-समय पर गीले कपड़े से साफ करें।
  • जब खाना न पका रहे हों प्रेशर रेग्‍युलेटर नॉब को बंद रखें।
  • जब बर्नर ठंडा हो जाए तो उसके बंद पड़े छिद्रों को साफ करें।
आपकी एलपीजी की सप्‍लाई से संबंधित किसी भी सहायता के लिए अपने वितरक से संपर्क करें। तथापि, यदि आप चाहें तो कंपनी के उपभोक्‍ता सेवा सैल से संपर्क करें।
डिलीवरी देने वाले व्‍यक्ति के लिए एक स्प्रिंग बैलेंस साथ रखना अनिवार्य है। डिलीवरी लेने से पहले सिलेंडरका वजन करान आपका अधिकार है।
यदि आप अपना आवास बदल रहे हैं तो आप नीचे दिए गए विकल्‍पों में से चुन सकते हैं : 

वितरक के संचालन क्षेत्र में ही आवास बदलने की स्थिति में - 

समर्थनकारी आवासीय साक्ष्‍य सहित अपने वितरक को नए आवासीय पते के बारे बताएं ताकि वो अपने रिकार्ड में उसे प्रभावी कर दे और फिर आपकी भावी सप्‍लाई आपके नए आवासीय पते पर भेजी जा सके। 
उसी शहर में आवास बदलने की स्थिति में - 

यदि आपका वर्तमान वितरक आपके नए आवास स्‍थान में सेवा प्रदान नहीं करता है, तो आप अपने स्‍थानीय वितरक के पास अपने मूल सब्‍सक्रिप्‍शन वाउचर लेकर जाएं। वितरक आपके नए आवास स्‍थान के लिए एक ट्रांसफर टर्मिनेशन वाउचर तैयार करेगा। इसके बाद आप आवास के साक्ष्‍य, टीटीवी और डीजीसीसी बुकलेट (डो‍मेस्टिक गैस कंज्‍यूमर कार्ड) के साथ अपने नए आवास स्‍थान में सेवा देने वाले नजदीकी वितरक के पास जा सकते हैं। वितरक आपके टीटीवी के प्रति एक ट्रांसफर सब्‍सक्रिप्‍शन वाउचर तैयार करेगा और आपको एक नया उपभोक्‍ता नम्‍बर देगा। 

शहर से बाहर स्‍थानांतरित होने की स्थिति में - 
यदि आप शहर से बाहर स्‍थानांतरित हो गए हैं तो आपको अपना सिलेंडर तथा प्रशर रेग्‍युलेटर अपने वितरक को जमा कराना होगा। ऐसे मामले में आप अपने सिलेंडर एवं प्रेशर रेग्‍यूलेटर के साथ अपने सब्‍सक्रिप्‍शन वाउचर (एसवी) या ट्रांसफर सब्‍सक्रिप्‍शन वाउचर (टीएसवी), जैसा भी मामला हो, और डोमेस्टिक गैस कंज्‍यूमर कार्ड (डीजीसीसी) सहित अपने वितरक के पास जा सकते हैं। भावी सेवाओं के लिए आपको निकटतम वितरक के पास भी भेजा जाएगा। नए स्‍थान पर आप अपनी सप्‍लाई चालू रखने के लिए निकटतम वितरक से संपर्क कर सकते हैं।
सुरक्षा एलपीजी होज़ एलईआरसी (एल.पी.जी. उपकरण अनुसंधान केन्‍द्र, बेंगलूरू) द्वारा विनिर्मित और पेटेन्‍टेड, अनुमोदित तथा आई.एस.-9573:1998 टाईप-4 के अनुसार बीआईएस के अनुमोदन से तैयार किया जाता है। इसका विनिर्माण कच्‍ची सामग्री और इसके प्रक्रमण स्‍तर के दौरान और निर्मित उत्‍पादों की सख्‍त गुणवत्‍ता नियंत्रण जांच के तहत किया जाता है।
अपने बर्नर पोर्ट से बेहतरीन नीली लौ प्राप्‍त करने के लिए एलपीजी और हवा का सही मिश्रण अपेक्षित है। हवा-एलपीजी के मिश्रण के असंतुलन के मामले में ऐसा हो सकता है। कृपया प्रेशर रेग्‍युलेटर की जांच कर लें। 

अधिक जानकारी के लिए कृपया http://www.mylpg.in/ पर जाएं