टोल फ्री
1800114000 OR 14404

समय: राष्ट्रीय अवकाश को छोड़कर सभी दिन(09:30 प्रात से 05:30 मध्याह्न तक )


उपभोक्ता सहायता पोर्टल (संस्करण 2.3)
डीलर द्वारा प्रयोग में लाए जाने वाले प्रत्‍येक बाट और माप पर, विधिक माप विज्ञान विभाग द्वारा सत्‍यापन के उपरान्‍त निरीक्षक की पहचान और सत्‍यापन की तिमाही को दर्शाने वाली एक विशेष मुहर से मुहरांकन किया जाता है। ऐसे मुहरांकित बाटों की वैधता दो वर्ष होती है जबकि काउंटर/बीम/इलैक्‍ट्रानिक तुलाओं/ प्‍लेटफार्म तुलाओं के मामले में यह एक वर्ष होती है।
जी, हां। बाटों और मापों के विनिर्माताओं,डीलरों और मरम्‍मतकर्ताओं को विभाग द्वारा लाईसेंस जारी किया जाता है और तोलन एवं मापन उपकरणों का कारोबार करने के लिए लाईसेंस अनिवार्य है।
लाईसेंस प्रदान करने वाला सक्षम प्राधिकारी – नियन्‍त्रक, विधिक माप विज्ञान है। लाईसेंस प्राप्‍त करने के लिए आवेदक अपना आवेदन पत्र सम्‍बन्धित जिले के निरीक्षक कार्यालय में दे सकता है।
जी, नहीं। किसी भी बाट अथवा माप की बिक्री या पेशकश, प्रदर्शन अथवा बिक्री के लिए रखना या प्रयोग अथवा किसी प्रकार के लेन-देन या औद्योगिक उत्‍पादन अथवा संरक्षण के लिए उपयोग तब तक नहीं किया जा सकता जब तक कि वह विधिक माप विज्ञान के निरीक्षक द्वारा सत्‍यापित और मुहरांकित न हो।
इस अधिनियम के तहत प्रदान किया गया प्रत्‍येक सत्‍यापन प्रमाण-पत्र, उस परिसर, जहां ऐसे बाट और माप का उपयोग किसी प्रकार के लेन-देन या औद्योगिक उत्‍पादन अथवा संरक्षण के लिए किया जा रहा हो अथवा किया जाना आशयित हो, में सबको दिखाई देने वाले स्‍थान पर प्रदर्शित करना अनिवार्य है।
पूर्व में पैक की गई वस्‍तुओं के सम्‍बन्‍ध में उपभोक्‍ता को सदैव ऐसा पैकेज ही लेना चाहिए जिस पर निबल मात्रा अंकित हो न कि सकल मात्रा।
उपभोक्‍ताओं को प्रलोभन देने के लिए ऐसे शब्‍दों का प्रयोग करना एक अपराध है।
यदि पैकेट, उसमें रखी गई वस्‍तु के बारे में, उपभोक्‍ता को अतिश्‍योक्तिपूर्ण अथवा भ्रामक जानकारी देने के उद्देश्‍य से जानबूझकर तैयार किया गया है, तो उपभोक्‍ता द्वारा पैकेज के आकार का मिलान वस्‍तु की मात्रा से किया जा सकता है।
  • अधिकतम खुदरा मूल्‍य (सभी करों सहित)
  • वस्‍तु का सामान्‍य अथवा जेनेरिक नाम
  • निबल सामग्री/मात्रा
  • विनिर्माता/पैककर्ता अथवा दोनों का नाम
  • पैक करने की तारीख
  • फोन नम्‍बर/उपभोक्‍ता सेवा का नम्‍बर
  • ई-मेल आई.डी., यदि कोई हो।
एल्‍यूमिनियम फॉयल, फेशियल टिशूज़, वैक्‍सड पेपर, टॉयलेट पेपर अथवा किसी अन्‍य प्रकार की शीट जैसे पैकेट के मामले में, पैकेज पर मात्रा की घोषणा में पैकेट में रखी गई प्रयोग-योग्‍य शीटों की संख्‍या और ऐसी प्रत्‍येक शीट के आकार के सम्‍बन्‍ध में भी एक विवरण होना चाहिए।
अधिकतम खुदरा मूल्‍य की परिभाषा से यह पूर्णत: स्‍पष्‍ट है कि अधिकतम खुदरा मूल्‍य (सभी करों सहित) के रूप में लिखे जाने वाले अधिकतम खुदरा मूल्‍य में सभी कर शामिल होने चाहिएं। इसमें थोक विक्रेता का कमीशन, परिवहन प्रभार, टोल इत्‍यादि शामिल हैं।
कोई भी व्‍यक्ति, जो पूर्व में पैक किए गए रूप में किसी वस्तु की खरीद अथवा बिक्री करता है, यह सुनिश्चित कर ले कि उस पैकेट पर निम्‍नलिखित घोषणाएं हों:
क. पैकबंदवस्‍तु के विनिर्माता, पैककर्ता और/या आयातकर्ता का नाम और पूरा पता; 
ख. वजन, मात्रा अथवा संख्‍या के रूप में निबल सामग्री; 
ग. वस्‍तु के विनिर्माण/पैकेजिंग/आयात की तारीख (माह और वर्ष);
घ. अधिकतम खुदरा मूल्य (सभी करों सहित);
ङ. वस्‍तु का जेनेरिक नाम;
च. उस व्‍यक्ति/कार्यालय, जिससे उपभोक्‍ता शिकायत के मामले में सम्‍पर्क किया जा सके, के नाम, पते, दूरभाष नम्‍बर सहित उपभोक्‍ता सेवा की दूरभाष संख्‍या;
छ. आकार, यदि लागू हो।
प्रत्‍येक पैकेज पर, उस व्‍यक्ति या कार्यालय, जिससे उपभोक्‍ता शिकायत के मामले में सम्‍पर्क किया जा सके, का नाम, पता, दूरभाष नम्‍बर, ई-मेल का पता, यदि उपलब्‍ध हो, लिखा जाएगा।
अनिवार्य घोषणाओं के सम्‍बन्‍ध में पैकेज पर स्‍टीकर लगाने की अनुमति नहीं है। यह एक अपराध है और इसके लिए दंड दिया जा सकता है।
सत्‍यापित किए गए प्रत्‍येक बाट और माप पर माह और वर्ष के साथ-साथ अधिकारी के पहचान कोड को दर्शाने वाली मुहर लगी होती है। इसके अतिरिक्‍त, सत्‍यापन करने वाले अधिकारियां द्वारा प्रत्‍येक बाट और माप के सम्‍बन्‍ध में प्रमाण-पत्र भी जारी किया जाता है।
उपभोक्‍ता को किसी भी खरीददारी से पहले जीरो रीडिंग अवश्‍य देख लेनी चाहिए।
कोई व्‍यक्ति अथवा फर्म, जो किसी वस्‍तु की बिक्री के लिए उचित इकाइयों को, चाहे किसी बोतल में, डिब्‍बे में, रैपर में अथवा अन्‍यथा किसी प्रकार से पैक करे, पैककर्ता कहलाता है।
पैकेज-पूर्व वस्‍तु से ऐसी वस्‍तु अभिप्रेत है जो क्रेता के उपस्थित हुए बिना, किसी भी प्रकृति के पैकेज में, चाहे सीलबंद हो या नहीं, रखी गई है, जिससे उसमें अंतर्विष्‍ट उत्‍पाद की पूर्व अवधारित मात्रा रहे और इसमें वे वस्‍तुएं भी शामिल हैं जो वस्‍तु के परीक्षण या जांच अथवा निरीक्षण के लिए पैकेज से बाहर निकाली जा सकती हैं।
जी, नहीं। अंकित किए गए अधिकतम खुदरा मूल्‍य से अधिक मूल्‍य वसूल करना एक अपराध है जिसके लिए व्‍यापारी को अभियोजित किया जा सकता है।
वाहन के टैंक अथवा इसके अंश या किसी उपकरण की क्षमता के सत्‍यापन और मुहरांकन करने को अंशांकन कहा जाता है।
आयात किए गए और बिक्री के लिए उपलब्‍ध पैकेट पर निम्‍नलिखित अनिवार्य घोषणाएं करना अपेक्षित है: 
क. पैकबंदवस्‍तु के विनिर्माता, पैककर्ता और/या आयातकर्ता का नाम और पूरा पता; 
ख. वजन, मात्रा अथवा संख्‍या के रूप में निबल सामग्री; 
ग. वस्‍तु के विनिर्माण/पैकेजिंग/आयात की तारीख (माह और वर्ष);
घ. अधिकतम खुदरा मूल्य (सभी करों सहित);
ङ. वस्‍तु का जेनेरिक नाम;
च. उस व्‍यक्ति/कार्यालय, जिससे उपभोक्‍ता शिकायत के मामले में सम्‍पर्क किया जा सके, के नाम, पते, दूरभाष नम्‍बर सहित उपभोक्‍ता सेवा की दूरभाष संख्‍या;
छ. आकार, यदि लागू हो।
कानून के तहत यह अनिवार्य है किसी भी आयातित पैकेट पर अनिवार्य घोषणाओं के साथ आयातक का नाम और पता भी लिखा होना चाहिए।
कानून में, कमतर अधिकतम खुदरा मूल्‍य के साथ निबल भार का उल्‍लेख करने का प्रावधान है, उपभोक्‍ता द्वारा मूल्‍य और भार के आधार पर वास्‍तविक लाभ की गणना की जा सकती है।
सम्‍बन्धित राज्‍यों के जिला विधिक माप विज्ञान अधिकारी अथवा आयुक्‍त को शिकायत की जा सकती है। 
अधिक जानकारी के लिए कृपया http://consumeraffairs.nic.in/forms/contentpage.aspx?lid=639
  • सदैव सत्‍यापित मानक उपकरणों द्वारा तोली गई या मापी गई वस्‍तुएं ही खरीदें।
  • तोलन और मापन उपकरणों पर लगाई गई, विधिक माप विज्ञान अधिकारी की सील/मुहर की सदैव जांच करें।
  • भगतान करने से पूर्व वस्तुओं के तोल की सही मात्रा जांच लें।
  • भगतान करने से पूर्व वस्तुओं के तोल की सही मात्रा जांच लें।
  • किसी पैकबंद वस्‍तु पर छपा अधिकतम खुदरा मूल्‍य सही नहीं है। व्‍यापारी से मोल-भाव करें।
  • सदैव ऐसी पैकबंद वस्‍तुएं ही खरीदें जिन पैकेटों पर भार अथवा माप की मानक इकाई के रूप में निबल मात्रा की घोषणा की गई हो।
  • कोई भी पैकबंद वस्‍तु खरीदने से पूर्व, उसे पैक करने का माह और वर्ष सदैव जांच लें।
  • कोई भी पैकबंद वस्‍तु खरीदने से पूर्व, पैकिंग पर छपे उपभोक्‍ता हेल्‍पलाइन नम्‍बर के साथ ही विनिर्माता अथवा पैककर्ता का पता अवश्‍य देखें।
  • गैर-मीट्रिक इकाइयों में खरीद या बिक्री अनुबन्‍ध अवैध है, अपने दस्‍तावेत मानक इकाइयों में वैध रूप से तैयार करवाएं।
  • केवल उन्‍हीं विज्ञापनों पर विश्‍वास करें जिनमें पैक की गई वस्‍तु की कीमत और निबल मात्रा, दोनों का उल्‍लेख हो।
  • गैर-मानक/झूठे तोलन और मापन उपकरणों द्वारा वस्‍तुएं बेचना एक दंडनीय अपराध है। ऐसे तोलन और मापन उपकरणों द्वारा तोली या मापी गई वस्‍तुएं न खरीदें।
  • विधिक माप विज्ञान अधिकारी की सील/मुहर से छेड़छाड़ करना एक दंडनीय अपराध है। छेड़छाड़ की गई सील/मुहर वाले तोलन और मापन उपकरणों द्वारा तोली या मापी गई वस्‍तुएं न खरीदें।
  • ढेर में बेची जा रही वस्‍तुओं को न खरीदें। इससे आपको हानि हो सकती है।
  • ऐसी कोई भी पैकबंद वस्‍तु न खरीदें जिनके अधिकतम खुदरा मूल्‍य से छेड़छाड़ की गई हो। अधिकतम खुदरा मूल्‍य से छेड़छाड़ करने के लिए स्‍टीकर का प्रयोग करना एक दंडनीय अपराध है।
  • ऐसी पैकबंद वस्‍तुएं न खरीदें जिन पैकेटों पर सकल मात्रा का ही उल्‍लेख किया गया हो।
  • ऐसी पैकबंद वस्‍तुएं न खरीदें जिनकी समाप्ति या अवसान की तारीख निकट हो, क्‍योंकि आप बेहतर वस्‍तु के लिए भुगतान कर रहे हैं। ।
  • ऐसी पैकबंद वस्‍तुएं न खरीदें जिन पर पैककर्ता के पते का उल्‍लेख न किया गया हो। शिकायत दर्ज करवाने में हिचकिचाएं नहीं।
  • किसी विज्ञापन में गैर-मानक इकाइयों के उल्‍लेख अथवा बोले गए शब्‍दों पर ध्‍यान न दें।
  • भ्रामक विज्ञापन आपको प्रलोभन दे सकते हैं। किसी प्रकार के आकर्षक विज्ञापनों से प्रभावित न हों।