टोल फ्री
1800114000 OR 14404

समय: राष्ट्रीय अवकाश को छोड़कर सभी दिन(09:30 प्रात से 05:30 मध्याह्न तक )


उपभोक्ता सहायता पोर्टल (संस्करण 2.1)

उपलब्‍ध सेवाएं निम्‍नानुसार हैं :

 

  •   धनराशि भेजना – इस विकल्‍प का प्रयोग कर, ग्राहक दिए गए विकल्‍पों के इस्‍तेमाल से किसी भी ग्राहक को धनराशि भेज सकता है ।
  • ·     धनराशि के लिए अनुरोध करना – इस विकल्‍प के इस्‍तेमाल से, ग्राहक एक यूपीआई पंजीकृत ग्राहक का मोबाइल नंबर या यूपीआई आईडी प्रविष्‍ट करके धनराशि एकत्र कर सकता है ।
  • ·         शेष राशि की जांच – इस विकल्‍प के प्रयोग से, ग्राहक अपने खाते में शेष राशि की जांच कर सकता है ।
  • ·   मेरा प्रोफाइल – इस विकल्‍प के प्रयोग से, ग्राहक जैसा कि अपना यूपीआई विवरणों के बारे में जानकारी प्राप्‍त कर, भाषा बदलकर, यूपीआई आईडी और लाभार्थियों के प्रबंध से लेनदेन कर सकता है ।
  • ·      लंबित लेनदेन – इस विकल्‍प के प्रयोग से, ग्राहक लंबित यूपीआई अनुरोधों (यदि कोई है) की जांच कर सकता है ।
  • ·     लेनदेन- इस विकल्‍प के प्रयोग से, ग्राहक यूपीआई पर किए गए पिछले 5 लेनदेनों के बारे में जान सकता है।
  • ·       यूपीआई पिन – इस विकल्‍प के प्रयोग से, ग्राहक अपना यूपीआई पिन स्‍थापित/बदल सकता है । 

जी, हां । *99# सेवा का इस्‍तेमाल करने के लिए ग्राहक का मोबाइल नंबर उसकी बैंक प्रणाली के साथ जुड़ा होना चाहिए । 

*99# सेवा देने वाले बैंकों और टीएसपी की सूची निम्‍नलिखित वेबसाइट लिंक http://192.168.63.147/99-live-members पर उपलब्‍ध है 

मोबाइल खो जाने के मामले में, यह आवश्‍यक है कि वह मोबाइल नंबर बंद कर दिया जाए ताकि उस मोबाइल नंबर से कोई लेनदेन नहीं किया जा सके जो डिवाइस ट्रैकिंग का एक हिस्‍सा है और उसी समय किसी भी लेनदेन के लिए यूपीआई पिन की जरूरत होगी जो बिक्री के साथ साझा नहीं किया जाता है । 

निधि अंतरण संबंधी अनुरोध अवकाश के दिनों सहित *99# सेवा के इस्‍तेमाल से 24X7 (चौबीस घंटे) किए जा सकते हैं । उसी प्रकार *99# सेवा के इस्‍तेमाल से प्रेषित निधि को लाभार्थी द्वारा 24X7 (चौबीस घंटे) प्राप्‍त किया जा सकता है । 

यह सेवा सभी जीएसएम सेवा प्रदाताओं और हैंडसेटों पर कार्य करती है । यह सेवा वर्तमान में सीडीएमए फोनों पर उपलब्‍ध नहीं है । 

*99# सेवा पर लेनदेन करते समय, ग्राहकों के समक्ष निम्‍नलिखित समस्‍याएं आती हैं :

 

हैंडसेट संगतता संबंधी समस्‍याएं : यद्यपि यूएसएसडी आधारित लेनदेन सभी जीएसएम हैंडसेटों पर कार्य करते हैं; तथापि, विभिन्‍न कारणों से, कभी-कभी कुछ हैंडसेट यूएसएसडी सेवा को सपोर्ट नहीं करते हैं । हालांकि ऐसे हैंडसेट मॉडलों की संख्‍या कम है; फिर भी प्रयोक्‍ताओं से यह अनुरोध किया जाता है कि वे इस बात की जांच कर रहें कि हैंडसेट यूएसएसडी सेवा (यदि वे समस्‍या का सामना कर रहे हैं) को सपोर्ट करता है या नहीं ।

 

तकनीकी त्रुटियां या अस्‍वीकृत अनुरोध : टीएसपी या बैंक में आ रही नेटवर्क, कनेक्टिविटी संबंधी समस्‍याओं के कारण पूर्ण न हो पा रहे लेनदेन ।

 

गलत प्रयोक्‍ता इनपुट : यदि प्रयोक्‍ता आईएफएस कोड, खाता संख्‍या, एमपीआईएन इत्‍यादि जैसी गलत सूचना प्रविष्‍ट करता है तो लेनदेन की प्रक्रिया पूरी नहीं हो पाएगी । 

नई *99# निम्‍नलिखित तरीके से प्रयोक्‍ताओं को अतिरिक्‍त लाभ दे रहा है ।

 

निधियां प्राप्‍त करने के लिए डिफॉल्‍ट यूपीआई आईडी (मोबाइल नं.@upi) जनरेट करने के लिए सामूहिक सुविधा प्रदान करता है, मोबाइल नं. अथवा यूपीआई आईडी इस्‍तेमाल कर निधियां अंतरित कर सकता है । भाषा चयन और संशोधन का विकल्‍प उपलब्‍ध है, धनराशि भेजने और प्राप्‍त करने के लिए एकल कोड *99# की सुविधा उपलब्‍ध है और इसमें भावी इस्‍तेमाल के लिए लाभार्थी के विवरण सेव करने की भी सुविधा है । 

नहीं, प्रयोक्‍ता को किसी जीएसएम फोन से *99# डायल करने की जरूरत है । 

जी, हां । टीएसपी *99# सेवा का इस्‍तेमाल करने के लिए ग्राहक से शुल्‍क लेते हैं । कृपया *99# सेवा के प्रयोग हेतु उचित शुल्‍क जानने के लिए अपने टेलीकॉम सेवा प्रदाता से संपर्क करें । तथापि, टीआरएआई (भारतीय टेलीकॉम नियामक प्राधिकरण) ने *99# सेवा के इस्‍तेमाल के लिए अधिकतम 0.50/ रु. लेनदेन की सीलिंग तय की है । 

*99# सेवा यूपीआई पर कार्य करती है जो तकनीकी गड़बड़ी के लिए वास्‍तविक समय आधार पर प्रतिपूर्ति करती है और यह राशि त्‍वरित रूप से भुगतानकर्ता के खाते में वापस हो जाएगी । 

आप भीम एप्‍प या अपना जारीकर्ता बैंक पर *99# से संबंधित अपनी शिकायत कर सकते हैं । आप *99# पर अपने भीम या *99# लेनदेनों की स्थिति की भी जांच कर सकते हैं

वर्तमान में, *99# पर अधिकतम सीमा प्रति लेनदेन 5000 रुपए है । 

यदि कोई अपना यूपीआई पिन भूल जाता है तो उसे *99#/भीम/बैंक के यूपीआई एप्‍प से पुन: नया पिन सृजि‍त करना होगा ।

         

जी, हां । *99# सभी टेलीकॉम सेवा प्रदाताओं के लिए उपलब्‍ध है । 

*99# के जरिए किसी भी लेनदेन में, यूपीआई पिन की जरूरत होगी जिसे लेनदेन करते समय मोबाइल के जरिए डाला जाना अपेक्षित होगा जिससे वह सुरक्षित और संरक्षित रहे ।