NCH Numbers

उपभोक्ता सहायता पोर्टल (संस्करण 2.3)
उपभोक्ता अधिकार

सुरक्षा का अधिकार सही माल और सेवाओं के विपणन, जो के लिए खतरनाक हैं के खिलाफ की रक्षा होने का मतलब....

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साइबर अपराध अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न
उपभोक्ता मंच

क्या आपके पास एक उपभोक्ता शिकायत है ?

आप अपनी शिकायत रजिस्टर करने के लिए कॉल कर सकते हैं 1800-11-4000 या 14404 या 1915
समय: राष्ट्रीय अवकाश को छोड़कर सभी दिन(08:00 प्रात से 08:00 मध्याह्न तक )

या

इस नंबर पर एसएमएस करे। 8800001915. हम आपके पास वापस आयेंगे .

या

ऑनलाइन पंजीकरण करें  साइन अप करें →

या

NCH मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से अपनी शिकायत दर्ज करें  ऐप डाउनलोड करें →

या

UMANG मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से अपनी शिकायत दर्ज करें  ऐप डाउनलोड करें→
उपभोक्ता पंजीकरण

नए उपभोक्ताओं के लिए एक बार पंजीकरण की आवश्यक है.|

अभिसरण साथी

एनसीएच के साथ अभिसरण साथी के रूप में रजिस्टर करें |

पहले से ही दर्ज शिकायत से संबंधित दस्तावेज अपलोड करें।

पहले से दर्ज शिकायत यहां ट्रैक की जा सकती है
 

एक उपभोक्ता कौन है?

उपभोक्ता वह व्यक्ति होता है जो किसी उत्पाद को खरीदता है या किसी व्यक्तिगत सेवा के लिए या स्वयं रोज़गार के माध्यम से अपनी आजीविका अर्जित करने के लिए किसी सेवा का लाभ उठाता है। इनमे से हो सकता है:
भुगतान किया है
वादा किया
आंशिक रूप से भुगतान किया और आंशिक रूप से वादा किया. .

इसमें ऐसे सामान / सेवाओं का एक लाभार्थी भी शामिल होता है, जब ऐसे व्यक्ति के अनुमोदन से ऐसा प्रयोग किया जाता है

विभाग ट्विटर हैंडल
इंग्राम में विभाग / मंत्रालय
भारत सरकार में सार्वजनिक शिकायतों के निदेशकों (नोडल अधिकारी)
उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम

एक अधिनियम उपभोक्ताओं के हितों की बेहतर सुरक्षा के लिए प्रदान करने के लिए और उस उद्देश्य के लिए प्रावधान बनाने के लिए....

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सामाजिक संचार माध्यम
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